शनिवार, 8 सितंबर 2012

सपा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना शुरू : बेरोजगारी भत्ता आज से


उत्तर प्रदेश सरकार नौजवानों का खोया सम्मान और आत्मविश्वास पुनः लौटाने जा रही है  । बेरोजगारी का दंश झेल रहे यूपी के बेरोजगार नौजवान अब अपना सर गर्व से ऊँचा कर चल सकेंगे | जी हाँ  ! उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें रोजगार ना दे पाने की एवज में कल से भत्ता देने जा रही है | अब बेरोजगार नौजवानों को अपने छोटे मोटे कामों और नौकरियों में एप्लाई करने के लिए किसी के समक्ष हाथ फैलाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, ना ही मन में बेरोजगार होने की हीन भावना लाने की जरूरत होगी | अब बेरोजगार नौजवानों का सरकार ख्याल रखेगी और रोजगार देने का भरसक प्रयास करेगी और यदि किसी कारण वश रोजगार मुहैय्या नहीं करा पाई तो युवाओं को बतौर मुआवजा बेरोजगारी भत्ता देगी | समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र 2012 में भी यह वादा किया था ,जिसे पूरा करने के कगार पर आज यूपी सरकार खड़ी है |
समाजवादियों की आरम्भ से ही नीति रही है कि  बेरोजगार और बेकार ठहरा दिए नौजवानों के अन्दर सुषुप्त उर्जा को यदि सम्मान देकर देश हित में लगा दिया जाये तो देश को नौजवानों का प्रगतिशील नेतृत्व तो मिलेगा ही देश को नवीन उर्जायुक्त दिशा भी मिलेगी । इसीलिए समाजवादी पार्टी का सदैव विचार रहा है कि नौजवान नीति बनाकर युवाओं में विश्वास और आशा का माहौल बनाकर रोजगार के उचित अवसर सृजित करते हुए खुशहाल वातावरण बनाएं । देश का नौजवान अगर स्वस्थ और प्रसन्नचित है तभी नव निर्माण की ओर अग्रसर होगा । समाजवादी पार्टी युवाओं के इस मिजाज़ को भलीभाँति समझती है ।
श्री मुलायम सिंह यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट बनी इस योजना का उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कल से बेरोजगारी भत्ता वितरित कर शुरुआत करेंगे।
  
लखनऊ समेत सात जिलों के लोगों को एक हजार रूपये का चेक देकर मुख्यमंत्री कल काल्विन ताल्लुकेदार्स कालेज के प्रांगण में लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, रायबरेली तथा कानपुर समेत सात जिलों के गत मई, जून तथा जुलाई में आवेदन करने वाले लगभग 10 हजार 500 बेरोजगारों को अगस्त माह तक देय भत्ते की धनराशि के चेक वितरित करेंगे।
  
भविष्य में यह धनराशि हर तिमाही की समाप्ति के बाद बेरोजगारों के खाते में सीधे डाली जाती रहेगी। प्रदेश के बेरोजगार नवयुवकों को गत 15 मई से बेरोजगारी भत्ता देने की योजना शुरू की गयी है। इसके तहत 25 से 40 साल तक की उम्र के कम से कम हाईस्कूल पास बेरोजगारों को एक हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अब तक लगभग दस लाख से ज्यादा बेरोजगारों ने भत्ते के लिये आवेदन किया है। सपा ने विधानसभा चुनाव के अपने घोषणापत्र में बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें