शुक्रवार, 31 अगस्त 2012

कन्या विद्याधन योजना लागू :फिर महकीं खुशियों की क्यारियाँ

उत्तर प्रदेश में खुशियों की क्यारियां फिर से महकने जा रही हैं। स्वावलंबन और स्वाभिमान की मुरझाई फसल फिर से लहलहाने को तैयार है ।जी हाँ ,..... अब उत्तरप्रदेश की बेटियाँ खुश हैं । बेटियों का स्वाभिमान और मान सम्मान का प्रतीक बनी बहुप्रतीक्षित योजना और आदरणीय नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव जी  का स्वप्न कन्या विद्या धन योजना फिर से आरम्भ हो रही है । सपा सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को 2007 में मायावती ने बंद कर दिया था ।
आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की हाईस्कूल पास छात्राएं उच्च शिक्षा की ओर उन्मुख हों और ऐसी छात्राएं जो उच्च शिक्षा की ओर उन्मुख होकर इंटर मीडिएट परीक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हों , उनको 2012 चुनाव घोषणा पत्र में उल्लिखित वायदे के अनुरूप प्रोत्साहन स्वरुप 30000 रूपये की धनराशि एकमुश्त प्रदान की जायेगी । इस योजना की विशेषता है कि ये 30000 रुपयों का लाभ कालेज में मिलने वाली छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओं से प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता के अतिरिक्त होगा ।
सरकार के इस ऐलान से जहां प्रदेश की बेटियाँ खुश हैं वहीँ उनके चेहरों पर प्रसन्नता और आत्मविश्वास का जो भाव जागा है वह अद्भुत और प्रेरणा दाई है । आज फिर उत्तरप्रदेश की बेटियों का सर गर्व से ऊँचा होने जा रहा है । उनके मातापिता भी बेटियों की उच्च शिक्षा को अब बोझ नहीं समझेंगे और मातापिता को बेटियों को आगे पढाने का बेहतर मौका मिलेगा । इस घोषणा से प्रदेश में महिला उच्च शिक्षा का बेहतर और सुविधाजनक  माहौल बनेगा साथ ही धनाभाव में उच्च शिक्षा से वंचित गरीब छात्राओं को आगे पढने का संबल मिलेगा । सरकार के इस कदम से यकीनन महिला साक्षरता की दर में तो वृद्धि होगी ही, उच्च शिक्षित समाज में महिलाओं का प्रतिशत और प्रतिनिधित्व दोनों निश्चित रूप से बढेगा।
आज प्रदेश की बेटियाँ सपा सरकार का नेतृत्व कर रहे माननीय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सरकार के प्रेरणास्रोत आदरणीय नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव जी को धन्यवाद देते हुए अपने सपनों को परवान चढ़ते देख फूली नहीं समा रही हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें