शुक्रवार, 15 मार्च 2013

निर्माण ,प्रगति और उपलब्धियों भरा एक साल

और आज समाजवादी सरकार को एक साल हो गया । विपक्ष ने अखबारों के कोने में अपनी प्रतिक्रिया देकर औपचारिकता पूर्ण की । लेकिन असली प्रतिक्रिया और चर्चा जनता में है । आमजन प्रदेश को विकास और तकनीक के सातवें आसमान की उंचाई पर लेजाने वाले युवा नेतृत्व से न केवल संतुष्ट और प्रसन्न हैं बल्कि उसको और मौका देने के मूड में हैं । लोग विकास के नए आयाम को समझ रहे हैं । लोग विकास की नई परिभाषा के अर्थों को जान रहे हैं और जनता में समाजवादी सरकार के सुलझे कार्यक्रम पहुँचने से लोगों में नई आशा और विश्वास का माहौल पैदा हुआ है ।

समाज के हर वर्ग में कुछ न कुछ अवश्य हासिल होने का संतोष है तो सबसे ज्यादा आशान्वित युवा वर्ग है जो सीधे सीधे सरकार के नेतृत्व से भावनात्मक रूप से जुड़ गया है । ये चमत्कार कोई यकायक नहीं हुआ बल्कि इसके लिए सपा के रणनीतिकारों ने वर्षों मेहनत और अनथक प्रयास किये है । युवाओं  के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी का हमेशा से ही स्पष्ट मानना रहा है कि युवा को संसाधन मुहैया करा दियें जाएँ तो युवा अपना रास्ता और भविष्य स्वयं सभालने का जज्बा रखते हैं । इस एक वर्ष में दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों , व्यापारियों, बुनकरों ,मछुआरों और युवाओं का विशेष ख्याल करते हुए सरकार ने अपने घोषणा पत्र में उल्लिखित विधान सभा चुनाव 2012 की हर लाइन को पूरा करने का प्रयास किया है ।
यकीनन समाज के हर तबके में खुशहाली हैं और जनता अब लोकसभा चुनाव में समाजवादी सरकार को और खुलकर मौका देना चाहती हैं । जनमत करवट ले रहा है जो पीछे छूट चुके हैं संभवतः वे मुद्दा विहीन हो कर रह गए हैं । इसीलिए अब प्रदेश में सीधी लड़ाई विकास बनाम साम्प्रदायिक ताकतों से है यानि समाजवादियों का अब मुकाबला आमने सामने से विघटनकारी भाजपा से है जिसमे लाल सेना नायकों की बढ़त स्पष्ट दिखती है । 

2 टिप्‍पणियां:

  1. "इसीलिए अब प्रदेश में सीधी लड़ाई विकास बनाम साम्प्रदायिक ताकतों से है यानि समाजवादियों का अब मुकाबला आमने सामने से विघटनकारी भाजपा से है जिसमे लाल सेना नायकों की बढ़त स्पष्ट दिखती है ।"
    प्रतीक्षा है कि यह लड़ाई , "समाजवाद बनाम पूंजीवाद कब होगी."

    एक साल पूरा होने पर ख़ुशी के साथ एक चेतावनी भी सामने है - "कि जनहित के कार्य करने के लिए सिर्फ चार साल शेष रह गए हैं." बहुत-बहुत बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  2. समाज के हर वर्ग में कुछ न कुछ अवश्य हासिल होने का संतोष है तो सबसे ज्यादा आशान्वित युवा वर्ग है जो सीधे सीधे सरकार के नेतृत्व से भावनात्मक रूप से जुड़ गया है । ये चमत्कार कोई यकायक नहीं हुआ बल्कि इसके लिए सपा के रणनीतिकारों ने वर्षों मेहनत और अनथक प्रयास किये है । युवाओं के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी का हमेशा से ही स्पष्ट मानना रहा है कि युवा को संसाधन मुहैया करा दियें जाएँ तो युवा अपना रास्ता और भविष्य स्वयं सभालने का जज्बा रखते हैं । इस एक वर्ष में दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों , व्यापारियों, बुनकरों ,मछुआरों और युवाओं का विशेष ख्याल करते हुए सरकार ने अपने घोषणा पत्र में उल्लिखित विधान सभा चुनाव 2012 की हर लाइन को पूरा करने का प्रयास किया है ।

    जवाब देंहटाएं